बोरी में नोट भरकर बैंक पहुंचा युवक, 5:30 घंटे में ही जमा हुए 200 करोड़

ग्वालियर. केंद्र सरकार द्वारा बंद किए गए एक हजार व 500 रुपए के नोट जमा करने के लिए गुरुवार को बैंकों में दिनभर भीड़ लगी रही. सुबह 8 बजे से ही बैंकों के बाहर नोट जमा करने व बदलने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. इस दौरान अजब-गजब नजारे भी देखने को मिले. एक बैंक के बाहर एक युवक बोरे में नोट भरकर जमा कराने पहुंचे.

बैंकों में कर्मचारी तो सुबह पहुंच गए थे. जैसे ही सुबह बैंकों के गेट खुले लोगों की भीड़ काउंटर पर लग गई. सबसे अधिक भीड़ जमा काउंटर पर रही, यहां पहले साढ़े पांच घंटे में ही 200 करोड़ रुपए लोगों ने जमा कराए. वहीं 25 से 30 हजार लोगों ने एक हजार व 500 के पुराने नोट (4 हजार रुपए) देकर नए नोट लिए.

नौकर-मालिक एक ही लाइन में खड़े होकर नोट जमा कराते हुए नजर आए

कई जगह नौकर-मालिक एक ही लाइन में खड़े होकर नोट जमा कराते हुए नजर आए. आरबीओ के रीजनल मैनेजर डीपीएस तोमर के मुताबिक आज लोगों ने पैसे निकालने से ज्यादा जमा करने पर ध्यान दिया है. साथ ही 4-4 हजार रुपए एक्सचेंज करने आए लोगों का आंकड़ा मिला दिया जाए तो गुरुवार को जिले भर में 25 से 30 हजार लोगों ने बैंक में पुराने नोट बदल कर 4 हजार रुपए बैंकों से प्राप्त किए.

बैंकों में 24 घंटे पहले पहुंची थी 180 करोड़ रुपए की नई करेंसी

जिले के सभी बैंकों में 500 रुपए और 1 हजार रुपए के पुराने नोटों की अदला-बदली के लिए 180 करोड़ रुपए के नोट 24 घंटे पहले ही आरबीआई ने पहुंचा दिए थे. सीसीटीवी कैमरे की नजर में बैंक शाखाओं में दिनभर ट्रांजेक्शन चला और जिले की किसी भी शाखा में नगदी रकम की कमी और पैसों को बदलने को लेकर हड़बड़ाहट देखने को नहीं मिली.

12 बजे के बाद मिलना शुरू हुए 2000 हजार रुपए के नए नोट

गुरुवार सुबह जैसे ही बैंक खुले बैंक कर्मचारियों ने पहले 100, 50, 20 व 10 के नोट उपभोक्ताओं को देना शुरू कर दिया. दोपहर 12 बजे के बाद पुराने 500 रुपए के नोट के बदले 2000 रुपए का नया नोट उपभोक्ताओं को मिल सका. दिनभर में सभी बैंकों से तकरीबन 25 से 30 हजार उपभोक्ताओं ने पुराने नोट देकर नई करेंसी (चार हजार रुपए) हासिल की. लोग नए नोट पाकर उत्साहित भी नजर आए.

आज जिलेभर के 200 से अधिक एटीएम से शुरू होगा ट्रांजेक्शन

देर रात से जिले के सभी 200 से ज्यादा एटीएम मशीनों से भी ट्रांजेक्शन शुरू हो जाएगा. यह सभी एटीएम मंगलवार रात 12 बजे से दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए थे. अब शुक्रवार को इन एटीएम मशीनों से लोग एक दिन में अधिकतम 2 हजार रुपए निकाल सकेंगे. इससे काफी हद तक बैंकों के बाहर नोट बदलने वाले लोगों की भीड़ कम हो जाएगी.

बिजली कंपनी ने दी शुक्रवार शाम तक पुराने नोट जमा करने की छूट

बिजली कंपनी के प्रबंधक आरके सिंह ने बताया कि शुक्रवार को बिजली बिल जमा करने आने वाले उपभोक्ताओं से पुराने 500 और हजार के नोट लिए जाएंगे. गुरुवार को बिजली कंपनी ने कस्टम गेट के बाहर पुराने नोट नहीं लेने का बोर्ड चस्पा किया था जिससे बिल जमा करने आए ग्राहकों के बिल जमा नहीं हो सके. पोहरी में भी शुक्रवार को पुराने नोट जमा कर बिजली बिल अदा किए जा सकेंगे.

छोटी करेंसी की कमी से बाजार शांत

बीते दो दिनों से छाई फुटकर बाजार की मायूसी गु़रुवार को भी नहीं टूटी. सब्जी वाले,फल वाले, किराना व्यापारी, कपड़ा मार्केट, न के बराबर ही चले. कुछ लोग जिनके पास 100 और 50 नोट थे उन्होंने कुछ हद तक जरूरत की खरीदारी जरुर की है.

पत्नियों के नाम से किए ट्रांजेक्शन

हमने अपने यहां अलग से नोट बदलने के लिए काउंटरों को लगाया था. इसके अलावा एक सिस्टम बनाया कि लोगों की लंबी-लंबी कतारें नहीं लगें. आज लोग पैसे निकालने कम और जमा करने ही ज्यादा तर आए हैं. गृहिणियों के नाम से आज अच्छा ट्रांजेक्शन हुआ. क्यों कि 2 लाख 50 हजार रुपए तक टेक्स सीमा में छूट रखी गई है.

Source: Republic News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *