परेशान ना हों रखें इन 10 बातों का ध्यान रखें

नरेंद्र मोदी की सरकार ने आर्थिक सुधारों की प्रक्रिया के तहत 500 और 1000 रुपये के नोटों के लेन देन पर मंगलवार देर रात से रोक लगा दी है.

सरकार के इस फ़ैसले का आप पर कितना असर होगा, और आपको क्या क्या करने की जरूरत है.

1. पहली बात तो यही है कि आपके पास काला धन नहीं हो तो परेशान नहीं हो. आपके पास 30 दिसंबर तक का वक्त है अपने पैसों को बैंक और पोस्ट ऑफ़िस में जमा कराने के लिए. आप बैंक में इसे जमा कराके नए नोट हासिल कर सकते हैं.

2. आपातकालीन परिस्थितियों के लिए सरकार की ओर से राहत भी दी गई है. मेडिकल जरूरतों के लिए आप पुराने नोट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 8 नवंबर से लेकर 11 नवंबर के मध्यरात्रि तक अस्पतालों में पुराने नोट मान्य रहेंगे.

इन 72 घंटों तक पेट्रोल पंप, डीज़ल पंप और सीएनजी स्टेशनों सहित कई जरूरी जगहों पर आप पुराने नोट इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. आप अपने डेबिट कॉर्ड और क्रेडिट कॉर्ड के अलावा इलेक्ट्रॉनिक भुगतान भी कर सकते हैं. इसमें कोई सीमा नहीं है.

4. अगर आपके घर में 500 और 1000 के नोट हैं, तो उन्हें जमा कर लीजिए. नौ नवंबर को बैंक बंद हैं. इसके बाद 10 नवंबर से बैंकों में लंबी कतार में खड़ा होना पड़ सकता है.

5. पुराने नोट 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और पोस्ट ऑफ़िस में जमा कराए जा सकते हैं.

6. 10 नवंबर से 24 नवंबर तक आप 4000 रुपये तक बैंकों में एक्सचेंज कर सकते हैं. 25 नवंबर के बाद लिमिट बढ़ाई जाएगी, लेकिन आपको पहचान पत्र के साथ बैंक जाना होगा.

7. शुरुआती दिनों में आप 10000 रुपये के नए नोट प्रतिदिन के हिसाब से निकाल सकते हैं और प्रति सप्ताह 20000 रुपये. इसलिए ख़रीददारी के लिए क्रेडिट और डेबिट कॉर्ड का इस्तेमाल करें.

8. अगर आप 30 दिसंबर तक पुराने नोट जमा नहीं करा पाते हैं, तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. रिजर्व बैंक की शाखाओं में घोषणा पत्र और आईडी कॉर्ड के साथ आप 31 मार्च, 2017 तक अपने पैसे जमा करा सकते हैं.

9. बैंक में जो पैसा जमा कराएं या फिर एक्सचेंज करें, उनके सीरियल नंबर नोट रखें क्योंकि बैंक इस पर नज़र रखेगा कि कौन सा आदमी कितना पैसा जमा करा रहा है. ऐसे में ज़ाहिर है कि इनकम टैक्स विभाग की भी नज़र रहेंगी,

10. बैंक में सभी जमा निकासी वीडियो कैमरा के दायरे में होंगे, रिजर्व बैंक ने लोगों को सावधानीपूर्वक वैध पैसे जमा कराने की सलाह दी है.

Source: DailyHunt

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *